जन्मदिन विशेष : गरीबी में कटा था बचपन गली-गली घूम कर पेन बेचा करते थे जॉनी लीवर

0
26

मशहूर स्टैंडअप कॉमेडियन और अभिनेता जॉनी लिवर का जन्म 14 अगस्त 1956 में आंध्रप्रदेश में हुआ था। जॉनी लीवर का असली नाम जॉन प्रकाश राव जानुमाला है। उनके पिता प्रकाश राव जानुमाला हिंदुस्तान लीवर में ऑपरेटर के पद पर काम किया करते थे। तीन बहन और दो भाई में जॉनी सबसे बड़े थे। परिवार की माली हालत ठीक नहीं होने के कारण वह अपने स्कूल की फीस भरने में भी असमर्थ थे, जिसके वजह से उन्हें स्कूल से निकाल दिया गया था।इस घटना के चंद दिनों बाद जॉनी लीवर हैदराबाद चले गए और वहां उन्होंने कॉमेडी सीखी। इसके बाद उन्होंने मुंबई का रुख किया और अपने परिवार के साथ मुंबई के किंग सर्किल धारावी में रहने लगे, जहां उन्हें पेट पालने के लिए छोटा -मोटा काम भी मिल गया।

शुरुआती दिनों में जॉनी एक्टर्स की मिमिक्री कर के गली-गली में घूम कर पेन बेचा करते थे। उसके बाद उन्हें हिंदुस्तान लीवर जो की अब हिंदुस्तान यूनिलीवर है में काम मिल गया। उनकी बंद किस्मत का ताला उस वक्त खुला जब उन्होंने हिंदुस्तान लीवर के एक कार्यक्रम में अपने सीनियर ऑफिसर्स की मिमिक्री की । उस प्रोग्राम में जॉनी ने अपने स्टैंड-अप कॉमेडी से प्रोग्राम में मौजूद सभी लोग हंस -हंस कर लोट -पोट हो गए और कोई भी जॉनी की तारीफ़ किये बगैर नहीं रह पाया । इस कार्यक्रम के बाद कंपनी के साथियों ने उनका नाम जॉनी लीवर रख दिया।

इसके बाद जॉनी लीवर कई कार्यक्रमों में हिस्सा लेने लगे । साल 1981 में जॉनी लीवर ने हिंदुस्तान लीवर की नौकरी छोड़ दी और पूरी तरह से अपने पैशन पर ध्यान देने लगे। इसी दौरान अभिनेता व फिल्म निर्माता-निर्देशक सुनील दत्त की नजर जॉनी लीवर पर पड़ी। सुनील दत्त ने जॉनी लीवर को अपनी आगामी फिल्म ‘दर्द का रिश्ता’ में काम करने का ऑफर दिया। साल 1982 में रिलीज हुई इस फिल्म से जॉनी लीवर की बॉलीवुड में धमाकेदार एंट्री हुई। लेकिन बॉलीवुड में उन्हें असली कामयाबी मिली साल 1993 में रिलीज हुई अब्बास मस्तान निर्देशित फिल्म ‘बाजीगर’ से। इस फिल्म में जॉनी लीवर द्वारा निभाए गए बाबूलाल के किरदार से उन्होंने दर्शकों की खूब वाहवाही लूटी। इसके बाद जॉनी कई फिल्मों में अभिनय करते नजर आये, जिनमें राजा हिंदुस्तानी, जीत, जुदाई, कोयला, इश्क, एंटरटेनमेंट, गोल माल और गोल माल रिटर्न्स, धमाल और टोटल धमाल हॉउसफुल आदि शामिल हैं। जॉनी ने फिल्मों के अलावा कई पॉपुलर टीवी शोज भी किये, जिनमें ‘ज़बान संभाल के’, ‘कॉमेडी सर्कस’ और ‘जॉनी आला रे’ जैसे कुछ शोज़ आदि शामिल हैं।

जॉनी लीवर की निजी जिंदगी की बात करें तो उनकी पत्नी का नाम सुजाता है और उनके दो बच्चे बेटी जैमी और बेटा जेस हैं। जॉनी लीवर की बेटी जैमी अपने पिता की तरह ही एक मशहूर कॉमेडियन हैं। जॉनी लीवर अब भी अभिनय जगत में सक्रिय हैं और जल्द ही रोहित शेट्टी की फिल्म सर्कस में अभिनय करते नजर आयेंगे।