इंसानों के बीच लौटा ‘मोगली’, जंगल छोड़ सूट-बूट पहनकर पंहुचा स्कूल!

0
212

दोस्तों अफ्रीकी देश रवांडा के जंजीमन एली नाम के शख्स की कहानी सुर्खियों में हैं। जंजीमन को रियल लाइफ ‘मोगली’ कह कर बुलाया जा रहा है। जंजीमन इंसानों की जगह जानवरों के साथ रहता था। लंबे समय तक जानवरों और जंगलों में रहने के कारण उसकी हरकतें इंसानों से बिल्कुल अलग हो गईं लेकिन अब धीरे-धीरे जंजीमन नार्मल हो रहा है। यही नहीं वो अब स्कूल भी जाने लगा है। आइए जानते हैं इस ‘मोगली’ की कहानी।

‘द सन यूके’ के मुताबिक, जंजीमन एली का जन्‍म 1999 में हुआ था। पैदा होते ही वह वह माइक्रोसेफली  बीमारी से पीड़ित हो गया। जिसके चलते उसका उसका चेहरा अजीब सा हो गया और सिर बॉडी के मुकाबले काफी छोटा रह गया। थोड़ा बड़ा होने पर जंजीमन और भी भयानक दिखने लगा। लोग उसे चिढ़ाने लगे। इन सबके बीच जंजीमन घर-परिवार छोड़ जंगल में रहने लगा। वो अपना अधिकांश समय जंगल में ही बिताता। घर वाले चाहे जितना भी कोशिश करते वो भागकर जंगल में चला जात, बचपन से ही उसको जंगल में जानवरों के बीच रहना पसंद था। कई सालों तक वह जंगल में ‘मोगली’ के तरह जीवन व्यतीत करता। लोग उसे रियल लाइफ Mowgli कहकर बुलाने लगे।

इस बीच जब लोगों को जंजीमन के बारे में पता चला तो उन्होंने उसे वापस इंसानों के बीच लाने की मुहिम शुरू की। अफ्रिमैक्स टीवी ने फंड इकट्ठा करना शुरू किया। दुनिया भर के दर्शकों से खूब दान मिला. इतने पैसों से जंजीमन और उसकी मां परिवार के साथ आराम से जीवन बिता सकते हैं। स्थानीय न्यूजसाइट Atinkanews के मुताबिक, अब जंजीमन एली चंदे से जमा पैसों की मदद से सामान्य जिंदगी जीने की राह पर है। उसका दाखिला एक स्पेशल स्कूल में कराया गया है। इस दौरान वह शर्ट-पैंट पहनने लगा है। उसने जंगल की जगह अपने घर में रहना शुरू कर दिया है। बीते साल जंजीमन की जिंदगी पर एक डॉक्यूमेन्ट्री बनाई गई थी।