जब माधुरी दिक्षित ने कैमरे पर ब्लाउज उतारने से कर दिया था मना, Tinnu Anand से हुई थी जोरदार बहस

0
57

बॉलीवुड की ‘धक-धक गर्ल’ कही जाने वाली एक्ट्रेस माधुरी दीक्षित पिछले कुछ दशकों से लाखों दिलों पर राज कर रही हैं। अपनी सुंदरता के अलावा, वह अपने शानदार अभिनय और जबरदस्त डांस के लिए भी फेमस हैं। इन वर्षों में माधुरी इंडियन फिल्म इंडस्ट्री में अपने लिए एक जगह बनाने में कामयाब रही हैं और अब तक 70 से अधिक फिल्मों में अभिनय कर चुकी हैं। हालांकि, वह अक्सर खुशमिजाज मूड में देखी जाती हैं, लेकिन वह हमेशा अपने सिद्धांतों पर कायम रहना पसंद करती हैं।

अनुभवी अभिनेता, निर्माता और निर्देशक टीनू आनंद ने बॉलीवुड में ‘मेजर साब’, ‘शहंशाह’ और ‘कालिया’ जैसी कई हिट फिल्में दी हैं। साल 1989 में टीनू ने फिल्म ‘शनाख्त’ के लिए अमिताभ बच्चन और माधुरी दीक्षित को चुना था। बता दें कि फिल्म में पहली बार दोनों को एक-दूसरे के विपरीत कास्ट किया गया था। हालांकि, शूटिंग के पहले दिन माधुरी ने फिल्म लगभग छोड़ दी, क्योंकि उन्होंने एक सीन करने से इनकार कर दिया था, जिससे टीनू नाराज हो गए थे।अनुभवी अभिनेता, निर्माता और निर्देशक टीनू आनंद ने बॉलीवुड में ‘मेजर साब’, ‘शहंशाह’ और ‘कालिया’ जैसी कई हिट फिल्में दी हैं। साल 1989 में टीनू ने फिल्म ‘शनाख्त’ के लिए अमिताभ बच्चन और माधुरी दीक्षित को चुना था। बता दें कि फिल्म में पहली बार दोनों को एक-दूसरे के विपरीत कास्ट किया गया था। हालांकि, शूटिंग के पहले दिन माधुरी ने फिल्म लगभग छोड़ दी, क्योंकि उन्होंने एक सीन करने से इनकार कर दिया था, जिससे टीनू नाराज हो गए थे।

‘रेडियो नशा’ के साथ एक साक्षात्कार में टीनू आनंद ने याद किया कि फिल्म ‘शनाख्त’ की शूटिंग के पहले दिन ड्रेस को लेकर माधुरी दीक्षित के साथ उनकी तीखी नोकझोंक हुई थी। टीनू ने खुलासा किया कि उन्होंने माधुरी को पूरा सीन सुनाया था और उनसे कहा था कि उन्हें कैमरे पर अपना ब्लाउज उतारना होगा। टीनू ने यह भी स्पष्ट कर दिया था कि वह झाडियों से कुछ भी नहीं छिपाएंगे और माधुरी इसके लिए तैयार हो गई थीं।

उसी के बारे में बात करते हुए अभिनेता-निर्देशक ने कहा, “मैंने माधुरी को पूरा सीन सुनाया था और मैंने उनसे कहा था कि तुम्हें अपना ब्लाउज उतारना होगा और पहली बार हमें तुम्हें तुम्हारी ब्रा में देखना है। मैं झाडियों से या किसी भी चीज के पीछे कुछ भी छिपाने नहीं जा रहा हूं, क्योंकि आप हीरो की मदद कर रही हैं, इसलिए यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण स्थिति है और मैं इसे पहले दिन ही शूट करना चाहता हूं। उन्होंने कहा ठीक है।”

इस सीन में खलनायकों ने हीरो को जंजीरों से बांध दिया था और उन्हें बचाने के लिए माधुरी को अपना ब्लाउज उतारकर खुद को ऑफर करना था। टीनू ने माधुरी के साथ सीन की डिटेल शेयर करते हुए अभिनेत्री से इसके लिए अपनी खुद की ब्रा डिजाइन करने के लिए कहा था, जिसे पहनने में वह सहज महसूस करें। टीनू ने आगे कहा, “मैंने कहा था कि आप अपनी ब्रा डिज़ाइन कर सकती हैं, जो आप चाहें। आपको ब्रा पहनने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन आप अपनी खुद की ब्रा डिज़ाइन कर सकती हैं, मुझे कोई आपत्ति नहीं है, लेकिन यह ब्रा होनी चाहिए, क्योंकि आप अपना ब्लाउज खोल रही हैं और खुद को ऑफर कर रही हैं।”

शुरू में इस सीन के लिए सहमत होने के बावजूद जब शूटिंग शुरू हुई, तो माधुरी दीक्षित ने इसे करने से इनकार कर दिया। वह कथित तौर पर 45 मिनट तक अपने ड्रेसिंग रूम से बाहर नहीं निकलीं और जब टीनू उन्हें देखने गए, तो उन्होंने उनसे कहा, “टीनू, मैं यह स्पेशल सीन नहीं करना चाहती।” इस पर टीनू ने जवाब दिया, ‘मुझे माफ कर दीजिए, आपको यह सीन करना पड़ेगा।’ हालांकि, माधुरी ऐसा न करने पर अड़ी हुई थीं। टीनू अभिनेत्री की हरकतों से इतना परेशान हो गए कि उन्होंने उन्हें अपना सामान पैक करने और फिल्म छोड़ने के लिए कह दिया था।

जब अमिताभ बच्चन देरी के बारे में पूछने पहुंचे, तो टीनू ने उन्हें माधुरी के व्यवहार के बारे में बताया। हालांकि, बिग बी ने इस मुद्दे को सुलझाने की कोशिश की, लेकिन उनकी कोशिशें व्यर्थ गईं। टीनू ने दलील दी कि अगर माधुरी को आपत्ति थी, तो फिल्म साइन करने से पहले करनी चाहिए थी। घटना के तुरंत बाद निर्देशक ने फिल्म में माधुरी की जगह पर किसी दूसरी एक्ट्रेस की तलाश शुरू कर दी थी। हालांकि, बाद में माधुरी इस सीन को करने के लिए सहमत हो गई थीं।