बॉलीवुड के इन टॉप सितारों ने अपनाया शुद्ध शाकाहारी जीवन, नॉन-वेज से दूरी की यह थी वजह जानें

0
40

इंडस्ट्री के कई लोकप्रिय स्टार्स ऐसे हैं, जिन्होंने अब पूरी तरह से शुद्ध शाकाहारी जीवन शैली को अपनाया लिया है। ये सितारे अपनी फिटनेस को लेकर भी खूब सजग रहते हैं। कुछ स्टार्स ने अपने स्वास्थ्य को लेकर शाकाहार को अपनाया तो कुछ ने अन्य कारणों से शाकाहारी जीवन में ढल गए। चलिए, आपको इंडस्ट्री के कुछ ऐसे ही सितारों के बारे में बताते हैं।

इस लिस्ट में पहला नाम अक्षय कुमार का है, जो इन दिनों अपनी फिल्म ‘बड़े मियां छोटे मियां’ को लेकर चर्चा में हैं। खिलाड़ी कुमार अपने अभिनय के साथ अपनी फिटनेस और अनुशासन के लिए भी मशहूर हैं। बॉलीवुड में शाकाहारी अभिनेताओं में से एक अक्षय शुद्ध शाकाहारी जीवन शैली का समर्थन करते हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक अक्षय ने अपनी इच्छा से शाकाहारी भोजन को अपनाया।

इंडस्ट्री की टॉप एक्ट्रेस आलिया भट्ट को 2017 में पेटा की सबसे हॉट शाकाहारी सेलिब्रिटी के खिताब से नवाजा गया था। वे लंबे समय से जानवरों के प्रति दया को लेकर जागरूकता फैलाती रही हैं। एक साक्षात्कार में आलिया ने बताया था कि वे शाकाहारी भोजन करना पसंद करती हैं, क्योंकि ये स्वस्थ जीवन जीने का तरीका है।

अभिनेत्री अनुष्का शर्मा का नाम भी इस लिस्ट में शामिल है। अनुष्का को भी पेटा इंडिया की हॉटेस्ट शाकाहारी सेलिब्रिटी के खिताब से नवाजा जा चुका है। एक साक्षात्कार में अनुष्का ने शाकाहारी जीवन शैली को अपनाने के पीछे की वजह का खुलासा किया था। उन्होंने इसकी वजह जानवरों के प्रति अपने गहरे प्रेम और आध्यात्मिकता को बताया था। उन्होंने कहा था, ‘मेरे लिए शाकाहारी बनना मुश्किल था, लेकिन मैंने यह किया। शाकाहार अपनाने के बाद से मुझे कई बदलाव महसूस हुए। एक इंसान के तौर पर मैं सही उदाहरण पेश करना चाहती हूं’। गौरतलब है कि अनुष्का के साथ-साथ उनके पति और क्रिकेटर विराट कोहली भी शाकाहारी हैं।

इस लिस्ट में बॉलीवुड के शहंशाह अमिताभ बच्चन भी शुमार है। अपने लोकप्रिय शो ‘कौन बनेगा करोड़पति’ के सीजन 14 में अमिताभ ने खुलासा किया था कि अपनी युवावस्था में वे नॉन-वेज खाते था, लेकिन अब उन्होंने नॉन-वेज, मिठाई और चावल से दूरी बना ली है। अमिताभ बच्चन को भी पेटा इंडिया की सबसे हॉट शाकाहारी सेलिब्रिटी का खिताब दिया गया है।

बॉलीवुड के सबसे फिट अभिनेताओं में से एक जॉन अब्राहम भी शुद्ध शाकाहारी हैं और वे लोगों को इसके प्रति जागरूक भी करते हैं। एक साक्षात्कार में जॉन ने बताया था कि यह उनकी भलाई की भावना को बढ़ाती है। वहीं, इस लिस्ट में शाहिद कपूर भी शामिल हैं। शाहिद शाकाहारी होने के साथ-साथ कभी-कभी वीगन डाइट का भी पालन करते हैं, जिसमें दूध से बने उत्पाद भी इस्तेमाल में नहीं लाया जाता है।