Bday Special: कभी बैकग्राउंड मॉडल थीं दीपिका पादुकोण, आज चलता है बॉलीवुड में सिक्का

0
33

ये फिल्मी दुनिया भी गजब है भाई, यहां कब किसकी किस्मत चमक जाए और किसकी रातों-रात मिट्टी में मिल जाए, कुछ कहा नहीं जा सकता. ऐसा ही एक चेहरा है जो भीड़ में निकला और इतना चमका कि वो सितारा बन गया, जिसकी को पूरी दुनिया देखती रह गई. आज यहां हम बात कर रहे हैं बॉलीवुड की फीमेल सुपरस्टार दीपिका पादुकोण की.

5 जनवरी, 1986 को बैडमिंटन प्लेयर प्रकाश पादुकोण के घर डेनमार्क में एक प्यारी सी बच्ची का जन्म हुआ, नाम रखा गया दीपिका. जैसा नाम वैसी ही किस्मत लेकर पैदा हुई दीपिका पादुकोण ने करियर में खूब नाम कमाया. पहले नेशनल लेवल पर बैडमिंटन खेल, मॉडलिंग का मन बनाया तो 2 साल में ही बड़ी मॉडल बन गईं. बॉलीवुड में डेब्यू की बात आई तो पहली ही फिल्म में इंडस्ट्री के किंग कह जाने वाले शाहरुख खान का साथ मिल गया. वहीं, फिल्म भी सुपरहिट रही.

दीपिका पादुकोण पर्दे पर ही नहीं, पर्दे के पीछे भी किसी क्वीन से कम नहीं हैं. उन्होंने अपनी अदाकारी से तो दिल जीता है, साथ ही वह अपनी दरियादिली और खुशमिजाज अंदाज से भी दुनियाभर के लोगों को अपना दिवाना बनाया. आज दीपिका के चाहने वाले उनकी एक झलक के लिए बेताब रहते हैं. चलिए आज उनके 38वें जन्मदिन पर उनकी जिंदगी के कुछ खास पहलुओं पर नजर डालते हैं.

दीपिका ने एक्टिंग डेब्यू से पहले मॉडल के तौर पर काफी काम किया है. उस समय वह स्टार्स के पीछे मॉडलिंग किया करती थीं. कुछ साल पहले दीपिका की एक फोटो भी सामने आई थी, जिसमें उन्हें बैकग्राउंड मॉडल के तौर पर देखा गया. उस समय फरदीन खान के सितारे बुलंदियों पर थे, जिन्हें इस शो में शोज टॉपर बनाया गया था. इसी इवेंट में दीपिका पादुकोण बैकग्राउंड मॉडल थीं. उस समय किसी ने शायद उन पर इतनी ध्यान भी न दिया हो. हालांकि, इस तस्वीर की तस्वीर ही बिल्कुल विपरीत हो चुकी है.

दीपिका ने बॉलीवुड में एक्टिंग करियर की शुरुआत 2007 में आई फिल्म ‘ओम शांति ओम’ से की थी. उनकी पहली ही फिल्म ब्लॉकबस्टर साबित हुई. हालांकि, कम ही लोग जानते हैं कि दीपिका पहले संजय लीला भंसाली की ‘सांवरिया’ में नजर आने वाली थीं. इस सिलसिले में उनसे बात भी हो चुकी थी, लेकिन बाद में भंसाली से उन्हें फिल्म से हटाकर सोनम कपूर को कास्ट करने का फैसला कर लिया. वह चाहते थे की ऋषि कपूर के बेटे रणबीर कपूर के साथ अनिल कपूर की बेटी सोनम को लॉन्च करें. इसीलिए उन्होंने दीपिका को हटा दिया.

कहते हैं कि दीपिका को ‘ओम शांति ओम’ में मलाइका अरोड़ा की सिफारिश पर कास्ट किया गया था. कहते हैं कि उन दिनों फराह खान अपनी इस फिल्म के लिए शाहरुख खान के साथ एक नए चेहरे की तलाश में थीं. उन्होंने मलाइका से इसका जिक्र किया तो उन्हें अपने दोस्त वैंडेल रॉड्रिक्स की एक मॉडल दीपिका की याद आई. वैंडेल के साथ दीपिका ने लंबे समय तक एक वर्कशॉप पर काम किया था. इस दौरान वह दीपिका के हार्ड वर्क से बहुत इम्प्रेस हुए थे. ऐसे में वैंडेल ने उनकी मुलाकात अपनी दोस्त मलाइका से भी करवाई.

कहा जाता है कि जब मलाइका, दीपिका से मिलीं तो वह भी बहुत प्रभावित हुईं. इसके बाद जब फराह ने अपनी अगली फिल्म ‘ओम शांति ओम’ के लिए एक्ट्रेस का जिक्र किया तो मलाइका ने दीपिका का जिक्र छेड़ दिया. इसके बाद फराह खान ने भी दीपिका से मुलाकात की और आखिरकार उन्हें शाहरुक के अपॉजिट अपनी फिल्म के लिए एक नया चेहरा मिल गया.

दीपिका एक बेहतरीन एक्ट्रेस होने के साथ-साथ शानदार बैडमिंटन प्लेयर भी हैं. उन्होंने एक इंटरव्यू में खुद खुलासा किया था कि मॉडलिंग में आने से पहले वह नेशनल लेवल पर बैडमिंटन खेल चुकी हैं. हालांकि, जब उन्हें इस बात का एहसास हुआ कि उन्हें मॉडलिंग करना पसंद है तो वह इसी इंडस्ट्री में करियर बनाने आ गईं, लेकिन तब उनका एक्टिंग करने का इरादा नहीं था. 2 साल तक मॉडलिंग के बाद दीपिका को एक्टिंग के ऑफर्स भी आने लगे तो उन्होंने अपना करियर चुन लिया.

दीपिका ने अपने अब तक के करियर में हर मुकाम पर खुद को साबित किया है. आज दीपिका बॉलीवुड की सबसे महंगी एक्ट्रेसेस में से एक बन चुकी हैं. रिपोर्ट्स की माने को एक्ट्रेस एक फिल्म के लिए 12 से 14 करोड़ रुपये फीस चार्ज फीस करती हैं.